Rumored Buzz on अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय

Wiki Article



#४ रात्रि भोजन के आधे घंटे बाद कम से कम १५ से २० मिनट पैदल चलने की आदत डालें, इससे भोजन पचने, वजन संतुलित होने के साथ नींद आने में भी आसानी होगी।

अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि, कुछ लोगों में, अनिद्रा आमतौर पर उन्माद या अवसाद के एक प्रकरण से पहले खराब हो जाती है। यह भी ज्ञात है कि नींद संबंधी डिसऑर्डर्स प्रतिकूल रूप से प्रभावित करते हैं।

अनिद्रा का घरेलू उपाय – जिन मूल कारणों से अनिद्रा रोग की उत्पत्ति हो रही हो, उनका समूल नाश हो जाने के बाद अनिद्रा रोग स्वयं ही नष्ट हो जाता है और स्वाभाविक नींद आने लगती है। अनिद्रा रोग मानसिक विकारों, उलझनों, चिंताओं आदि से ग्रस्त रहता है। इन विकारों से मुक्त होते हैं सब सामान्य हो जाता है और अनिद्रा नहीं होती। अति मानसिक श्रम करने वालों को इस संदर्भ में उपदेश देना चाहिए कि वे अधिक मानसिक श्रम ना करें। दिमाग को विश्राम देने के लिए प्रकृति ने निद्रा की उत्पत्ति की है। न केवल दिमाग बल्कि पूर्ण शरीर के जर्रे- जर्रे को निद्रा से विश्राम मिल जाता है।

अनिद्रा (नींद न आना) वृद्ध लोगों की तुलना में युवा लोगों को अधिक more info प्रभावित करती है। बच्चों में अनिद्रा और मानसिक समस्याएं साथ-साथ चलती हैं। कई कारण हो सकते हैं जैसे काम का दबाव, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, अध्ययन का दबाव, स्कूल में खराब प्रदर्शन आदि। अन्य जोखिम कारकों में शामिल हैं:

अनिद्रा और नार्कोलेप्सी में क्या अंतर है?

नींद से संबंधित विकार – स्लीप एपनिया आपको रात में समय-समय पर सांस लेने से रोकता है, जिसके कारण आप सो नहीं पाते। रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम आपके पैरों में अजीब सी सनसनी पैदा करता है और न चाहते हुए भी आपको आपको अपने पैर बार-बार हिलाने के लिए विवश होना पड़ता है। ऐसी स्थिति में आप सो नहीं पाते हैं।

पूरे दिन या सोने से पहले कैफीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन

मनोरंजन वैष्णो देवी के दर्शन करने पहुंचे शाहरुख खान,माथा टेक कर किए…

विस्तार से जानकारी हेतु देखें उपयोग की शर्तें

अपने बेडरूम को आरामदायक बनाएं और केवल सेक्स करने या सोने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

आरामपूर्वक तरीके से सोने के लिए कुछ आदतें अपना सकते हैं, जैसे – सोने से पहले स्नान करना, किताबें पढ़ना या धीमी आवाज़ में संगीत सुनना।

प्रकाश चिकित्सा – यदि आप बहुत जल्दी सो जाते हैं और फिर बहुत जल्दी जागते हैं, तो आप इस चक्र में संतुलन बनाने के लिए प्रकाश का उपयोग कर सकते हैं। साल में जब दिन बड़े होते हैं और शाम को बाहर रोशनी होती है, तो उस समय आप बाहर घूम  सकते हैं या आप एक प्रकाश बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से इनके बारे में परामर्श करें।  

थके होने और पर्याप्त नींद न लेने के कारण होने वाली मोटर वाहन दुर्घटनाएं। 

अपनी दवाओं की जाँच करें और देखें कि क्या उनकी वजह से ही आपको अनिद्रा की बीमारी हुई है या नहीं।

Report this wiki page